Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Bookmark
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Sat Dec 15 16:45:57 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    350187 news entries  next>>
  
Today (16:38) EXCLUSIVE:Train 18 हर पैमाने पर हुई पास, जल्द ही कर सकेंगे हाईटेक ट्रेन की यात्रा (www.zeebiz.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
14 views

News Entry# 371613  Blog Entry# 4108851   
  Past Edits
Dec 15 2018 (16:39)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by SP Sharma^~/1833693
Stations:  New Delhi/NDLS  
रेलवे की सबसे आधुनिक ट्रेन Train 18 जल्द ही देशभर में विभिन्न रूटों पर चलती दिखाई देगी. इस ट्रेन को जल्द से जल्द चलाए जाने को ले कर औपचारिक्ताएं पूरी की जा रही हैं.
सभी तकनीकी पैमानों पर पास हुई ट्रेन 18 (फाइल फोटो)
रेलवे की सबसे आधुनिक ट्रेन Train 18 जल्द ही देशभर में विभिन्न रूटों पर चलती दिखाई देगी. इस ट्रेन को जल्द से जल्द चलाए जाने को ले कर औपचारिक्ताएं पूरी की जा रही हैं.
...
more...
इस ट्रेन के कई चरण में हुए परीक्षणों के बाद रेलवे के शोध संस्थान रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑग्रनाइजेशन (RDSO)  ने अपनी रिपोर्ट में Train 18 को चलाने के लिए सभी पैमानों पर फिट करार दिया है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस गाड़ी की नियमित सेवा शुरू करने के लिए कमिश्नर रेलवे सेफ्टी की ओर से अंतिम स्वीकृति ली जाने की जरूरत होती है. इसके लिए आवेदन कर दिया गया है. कमिश्नर रेलवे सेफ्टी से अनुमति मिलते ही गाड़ी को नियमित तौर पर चलाने को ले कर घोषणा की जाएगी. खबरों को अनुसार रेलवे इस ट्रेन को 25 दिसम्बर को चलाने की योजना पर काम कर रहा है.
जल्द ही देश भर में दिखेगी Train 18Train18 के बेहतरीन प्रदर्शन से उत्साहित रेल मंत्रालय ने 4 और Train18 ट्रेनें बनाने के ऑर्डर दे दिया हैं. रेल मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में Train 18 को तैयार करने वाली रेलवे की चैन्नई स्थित कोच फैक्ट्री ICF को मार्च के पहले 4 और Train18 ट्रेनें बनाने के ऑर्डर दिए गए हैं. इन रेलगाड़ियों को देश के विभिन्न हिस्सों में चलाया जाएगा.
180 किलोमीटर प्रति घंटा पर हो चुका है ट्रायलहाल है में रेलवे ने देश की सबसे आधुनिक ट्रेन Train 18 का ट्रायल 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से किया है. यह ट्रायल राजस्थान में कोटा से सवाई माधोपुर के बीच किया गया है. इस गाड़ी को तैयार करने में शामिल कुछ रेल अधिकारियों के अनुसार ये रेलगाड़ी 230 किलोमीटर प्रतिघंटा तक कि गति से चल सकती है, लेकिन पटरियों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस रेलगाड़ी को कम गति पर चलाया गया.
मुरादाबाद में हुआ तकनीकी ट्रायलTrain 18 का तकनीकी ट्रायल उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल में किया गया वहीं कमिश्नर रेलवे सेफ्टी की ओर से इस गाड़ी के स्पीड ट्रायल के लिए कोटा से सवाईमाधोपुर के बीच ट्रायल की अनुमति दी है. यहाँ बेहद सफलता पूर्वक ये ट्रायल किया गया।
टी-18 की खूबियांटी-18 ट्रेन में यूरोप में चलने वाली आधुनिक गाड़ियों की तरह तमाम खूबियां हैं. यह रेलगाड़ी देश की पहली ट्रेन सेट है. इसमें इंजन लगाने की जरूरत नहीं है. पहले कोच में ड्राइवर के लिए अलग केबिन है. प्लेटफॉर्म से गाड़ी में चढ़ने के लिए ट्रेन में एक ऐसा प्लेटफॉर्म दिया गया है जो अपने आप एडजस्ट हो जाता है. इस रेलगाड़ी का ऐरोडियानिमिक डजाइन इसकी स्पीड बढ़ाने की मदद करता है. गाड़ी में कुल 16 कोच हैं, जिनमें 2 एक्जीक्यूटिव क्लास के कोच हैं.
इस ट्रेन में हैं ये सुविधाएंएक्जीक्यूटिव क्लास के डिब्बों में 52 सीटें और अन्य कोचों में 78 सीटें हैं. इस रेलगाड़ी को शताब्दी रेलगाड़ियों की जगह पर चलाया जाएगा. इस ट्रेन में सभी डिब्बों में आपातकालीन टॉक-बैक यूनिट्स (जिससे यात्री आपातकाल में ट्रेन के क्रू से बात कर सकें) दिया गया है, साथ ही सीसीटीवी लगाए गए हैं, ताकि सुरक्षित सफर हो. 
अगली ख़बर : NGT का आदेश: तमिलनाडु में फिर खुलेगा Sterlite plant, इस साल मई में गई थी 13 लोगों की जान
Latest News
EXCLUSIVE:Train 18 हर पैमाने पर हुई पास, जल्द ही कर सकेंगे हाईटेक ट्रेन की यात्रा
NGT का आदेश: तमिलनाडु में फिर खुलेगा Sterlite plant, इस साल मई में गई थी 13 लोगों की जान
अप्रैल 2019 से बदल जाएगा आपका होम लोन, होंगे यह बदलाव
जल्द ही आप प्रयोग कर सकेंगे दुनिया के सबसे आधुनिक मोबाइल, ये कंपनी भारत में बना रही है रिसर्च सेंटर
हवाईअड्डे पर इस विमान के बारे में ऐसी उड़ी अफवाह की सहम गए यात्री
सिर्फ 900 रुपये/माह में SBI और Thomas cook दे रहे हैं घूमने का मौका! SBI में खोलिए हॉलीडे एकाउंट
क्रिसमस फ्लाइट: एयरपोर्ट पर इस बात का रखें खास ध्यान, नहीं तो होगी परेशानी
Paytm पर आज खरीदारी कीजिए और पैसे अगले महीने दीजिए, जानिए अपनी Spends Limit
यहां विमान में मिला लावारिस मानव अंग, फ्लाइट को वापस करना पड़ा लैंड
New Year से पहले मोदी सरकार का तोहफा, भारत में बनेंगे महाशक्तिशाली सुपर कम्प्यूटर
Follow us on
Partner Sites
  
Today (16:31) सोनिया के गढ़ रायबरेली में पीएम मोदी की पहली रैली, करेंगे रेल कारखाने का भी दौरा (m.patrika.com)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
48 views

News Entry# 371612  Blog Entry# 4108818   
  Past Edits
Dec 15 2018 (16:31)
Station Tag: Rae Bareli Junction/RBL added by SP Sharma^~/1833693
Stations:  Rae Bareli Junction/RBL  
रायबरेली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 16 दिसंबर को यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली का दौरा करेंगे। रायबरेली में प्रधानमंत्री की यह पहली रैली है। अपनी रैली में मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे वहीं मॉडर्न कोच फैक्ट्री का उद्घाटन भी करेंगे। इस प्रॉजेक्ट को मोदी सरकार अपनी फेलैगशिप स्कीम 'मेक इन इंडिया' की सफलता के उदाहरण पर पेश कर सकते हैं। अपनी पहली रैली से प्रधानमंत्री जिलेवासियों के लिए कई सौगातें लेकर आ रहे हैं। पीएम रायबरेली को लगभग 1100 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। वह हमसफर रेल कोच फैक्ट्री को हरी झंडी दिखाएंगे।इन सुविधाओं से होगी भरपूरमॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री में एक-एक किलोमीटर की दो रोबोटिक प्रोडक्शन लाइनें स्थापित की गई हैं। इनमें 70 रोबोट कोच की बोगी से लेकर शेल निर्माण तक ऑटोमेटिक तरीके से किया गया है। इस लिहाज से यह देश का पहला कोच कारखान होगा, जहां पूरा उत्पादन रोबोट के जरिये होगा। इसी खासियत...
more...
की वजह से कोरिया, चीन, जापान और ताइवान जैसे देशों के रेलवे इंजीनियर कारखाने को देखने के लिए रायबरेली दौरा कर रहे हैं। फैक्ट्री के उत्पादन का स्तर बीते 4 साल में 10 गुना बढ़ा है। 2014-15 में जहां 140 कोच तैयार हुए थे, वहीं 2018-19 में यह स्तर 1,422 तक पहुंच चुका है। मॉर्डन रेल कोच में अंत्योदय और दीनदयालु ही नहीं बल्कि हमसफर और राजधानी प्रीमियम ट्रेनों के कोच भी शामिल हैं। हमसफर रेल कुंभ सीजन में यात्रियों के साथ अपनी शुरुआत करेगा। इस ट्रेन में टीवी स्क्रीन, कॉफी वेंडिंग मशीन, मिनी रेफ्रिजरेटर जैसी सुविधाओं का यात्री लुत्फ उठा सकेंगे।कई मायनों में अहम है यह दौरापीएम मोदी की इस रैली को 2019 लोकसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है। इस चुनाव में रायबरेली सीट कांग्रेस व बीजेपी दोनों के लिए अहम है। रायबरेली गांधी परिवार का पुस्तैनी क्षेत्र है। 2004 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने इस सीट से जीत हासिल की थी। अब उनके संसदीय क्षेत्र में पीएम मोदी उनके ड्रीम प्रोजेक्ट रेल कोच फैक्ट्री को लेकर कई घोषणाएं कर सकते हैं। इसी के साथ वे रायबरेली में 11 अरब की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। रेल कोच फैक्ट्री को और विस्तार देकर मेट्रो व बुलेट ट्रेन के कोच बनाने की भी योजना है। इसी के साथ मेट्रो कोच व बुलेट ट्रेन कोच बनाने की भी व्यवस्था केंद्र सरकार द्वारा की जानी है। इसके बाद प्रधानमंत्री प्रयागराज में कुंभ को लेकर होने वाली तैयारियों का जायजा भी लेंगे।आगमन व कार्यक्रम का समय9:50 बजे रेलकोच हैलीपैड पर आगमन10 बजे मॉडर्न रेलकोच में आगमन10:30 बजे तक मॉडर्न रेलकोच फ़ैक्ट्री का निरीक्षण और रेलकोच में बने 900वें कोच को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।10:30 बजे रेलकोच के आवासीय परिसर स्थित रैली स्थल पर प्रस्थान10:35 बजे रैली स्थल पर आगमन और सम्बोधन11:25 बजे रैली स्थल से रवानगी हैलीपैड पर11:35 बजे प्रयागराज के लिए प्रस्थान
  
Today (16:25) प्रधानमंत्री रायबरेली रेल कारखाने का दौरा करेंगे, आधुनिक रेल डिब्बों के निर्यात पर नजर (m.navbharattimes.indiatimes.com)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
90 views

News Entry# 371611  Blog Entry# 4108791   
  Past Edits
Dec 15 2018 (16:25)
Station Tag: Rae Bareli Junction/RBL added by SP Sharma^~/1833693
Stations:  Rae Bareli Junction/RBL  
नयी दिल्ली, 14 दिसंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने का दौरा करेंगे। उनका यह दौरा इस लिहाज से काफी अहम है कि भारत की उच्च गुणवत्ता के रेल डिब्बों के विनिर्माण और निर्यात बाजार पर नजर है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने कुछ महीने पहले ही प्रस्ताव दिया था कि वह ऐसे देशों के लिए बुलेट ट्रेन के डिब्बे बनाने और निर्यात करने को इच्छुक है, जो तेज रफ्तार गलियारे का निर्माण कर रहे हैं। इस कारखाने को लेकर पहले ही कई देश अपनी रूचि दिखा चुके हैं। कोरिया, जापान, जर्मनी, चीन और ताइवान के अधिकारी कारखाने का दौरा कर चुके हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि कई देश कम उत्पादन लागत की वजह से भारत का इस्तेमाल विनिर्माण के प्रमुख केंद्र के रूप में कर सकते हैं। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “माडर्न कोच फैक्टरी (एमसीएफ)’’ में पहली...
more...
बार पूरे डिब्बे का विनिर्माण रोबोट द्वारा किया गया है। एक किलोमीटर लंबी उत्पादन लाइन में रोबोट को समानांतर तौर पर काम में लगाया गया है, जहां वे डिब्बों पर कुछ-कुछ काम कर रहे हैं। वर्तमान में 70 रोबोट काम में लगे हुए हैं। यह पूरी तरह से ‘मेक इन इंडिया’ है।” प्रधानमंत्री के दौरे के बारे में अधिकारी ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। प्रधानमंत्री का यहां आना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह संदेश जाएगा कि भारत उसके कारखानों में तैयार डिब्बों के निर्यात के लिए प्रतिस्पर्धी बाजार में उतर रहा है।” इसके अलावा प्रधानमंत्री 16 दिसंबर (रविवार) को ही राष्ट्रीय राजमार्ग 232 के पुनर्निर्मित 133 किलोमीटर लंबे रायबरेली मार्ग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह मार्ग बुंदेलखंड, चित्रकूट, लखनऊ और उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र के बीच एक महत्वपूर्ण संपर्क मार्ग है।
  
Today (16:19) राजधानी छूटने से भड़की राउरकेला की महिला यात्री (m.livehindustan.com)
Major Accidents/Disruptions
SER/South Eastern
0 Followers
128 views

News Entry# 371610  Blog Entry# 4108772   
  Past Edits
Dec 15 2018 (16:19)
Station Tag: Tatanagar Junction/TATA added by Adittyaa Sharma^~/1421836
Stations:  Tatanagar Junction/TATA  
भुवनेश्वर-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस छूटने से नाराज एक महिला यात्री ने टाटानगर स्टेशन पर चार घंटे तक निदेशक एचके बलमुचू के कक्ष में बैठकर हंगामा किया।महिला इस्पात एक्सप्रेस से दोपहर 2.50 के बदले शाम सवा चार बजे बाद टाटानगर पहुंची। जबकि, राजधानी एक्सप्रेस शाम 3.55 बजे निर्धारित समय पर टाटानगर से चली गई थी। महिला के अनुसार, रेलवे की गलती के कारण उसकी ट्रेन छूटी है। महिला ई-टिकट पर किसी भी ट्रेन में यात्रा का आदेश मांग रही थी। जबकि, रेलवे में यह सुविधा ई-टिकट पर उपलब्ध नहीं है। महिला के हंगामा करने पर एआरएम विकास कुमार और आरपीएफ इंस्पेक्टर एमके सिंह पहुंचे। स्टेशन निदेशक और वाणिज्य उपाधीक्षक एसके पति महिला को पूर्व से यह समझा रहे थे। लेकिन, वह जिद में अड़ी थी।
  
Today (16:08) चीन ने 490 मीटर लंबा दुनिया का सबसे बड़ा रेल आर्क ब्रिज बनाया (udaipurkiran.com)
INT/International
0 Followers
168 views

News Entry# 371609  Blog Entry# 4108731   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
15 Dec 2018 8:09 AM
बीजिंग. चीन के युन्नान राज्य में नुजियांग नदी पर रेलवे का दुनिया का सबसे बड़ा आर्क ब्रिज बनाया गया है. यह आर्क इसी हफ्ते बनकर तैयार हुआ है. इसके ऊपर पटरी बिछाई जाएगी. पूरा ब्रिज 1,024 मीटर लंबा और 25 मीटर चौड़ा होगा. इस पर चार ट्रेनें एक साथ खड़ी हो सकती हैं. 230 मीटर है नदी से ऊंचाई. 8 लाख बोल्ट इसमें लगाए गए हैं. 922 खंभों का इस्तेमाल आर्क बनाने में.
WhatsApp
...
more...
click here
Related Articles
पुलवामाः हिंसक झड़प में छह की मौत, 20 घायल
15 Dec 2018 1:58 PM
अस्पृश्यता के कारण भारत गुलाम हुआ -योगी आदित्यनाथ
15 Dec 2018 1:55 PM
अशोक गहलोत की टीम में 17 कैबिनेट मंत्री, आधा दर्जन स्वतंत्र प्रभार और 6 राज्यमंत्री हो सकते हैं
15 Dec 2018 1:39 PM
Leave a Reply Cancel reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Comment
Name *
Email *
Website


Recent Posts
Advertisement
Page#    350187 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy