Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

22222/22221-->Aapli Rajdhani, Asli VIP number waali - Somanko

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Fri Aug 19 17:48:04 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search

News Posts by Mission Sri Jagannath Puri Srinagar JK🙏🇮🇳

Page#    Showing 1 to 5 of 41412 news entries  next>>
Today (17:45) अब चुर्क में इंटरलाकिंग प्रणाली से ट्रेनों का परिचालन (m.jagran.com)
New Facilities/Technology
NCR/North Central
0 Followers
0 views

News Entry# 495529  Blog Entry# 5454458   
  Past Edits
Aug 19 2022 (17:45)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Mission Sri Jagannath Puri Srinagar JK🙏🇮🇳/1421836

Aug 19 2022 (17:45)
Station Tag: Churk/CUK added by Mission Sri Jagannath Puri Srinagar JK🙏🇮🇳/1421836

Aug 19 2022 (17:45)
Station Tag: Sonbhadra/SBDR added by Mission Sri Jagannath Puri Srinagar JK🙏🇮🇳/1421836
अब चुर्क में इंटरलाकिंग प्रणाली से ट्रेनों का परिचालन
अब चुर्क में इंटरलाकिंग प्रणाली से ट्रेनों का परिचालन
जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सोनांचल के चुर्क रेलवे स्टेशन पर 30 अगस्त से इंटरलाकिंग प्रणाली से ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। अब यहां मैनुअल की बजाय कंप्यूटरीकृत सिस्टम लागू हो जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षण का दौर चल रहा है। यहां विद्युतीकरण इंटरलाकिंग व्यवस्था लागू होने से गुजरने वाली ट्रेनों को जहां रफ्तार मिलेगी, वहीं समय का भी पालन हो सकेगा।
...
more...
यह व्यवस्था लागू होने के बाद रेलवे की केबिन की उपयोगिता समाप्त हो जाएगी। स्टेशन मास्टर कार्यालय से ही परिचालन की सारी व्यवस्था संचालित की जाएंगी। इसके तहत सिग्नल ग्रीन या रेड करना, कौन सी ट्रेन किस पटरी से जाएगी, रेलवे फाटकों को बंद करना व उन्हें खोलना आदि कार्य कंप्यूटर से ही किए जाएंगे। अब तक यह सभी कार्य चुर्क रेलवे स्टेशन के दोनों आेर स्थित केबिन के माध्यम से किए जाते रहे हैं। सोनभद्र होकर चुर्क से गुजरने वाली वाराणसी-सिंगरौली इंटरसिटी एक्सप्रेस, वाराणसी-शक्तिनगर इंटरसिटी, सम्बलपुर-जम्मूतवी मूरी एक्सप्रेस, चोपन-प्रयागराज एक्सप्रेस, त्रिवेणी एक्सप्रेस, हटिया-आनंद विहार झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस आदि ट्रेनों के परिचालन में समय का भी पालन होगा।
- वर्जन ---
चुर्क रेलवे स्टेशन पर इंटरलाकिंग प्रणाली के कार्य पूरे कर लिए गए हैं। परीक्षण भी लगभग पूरा हो चुका है। रेलवे की ओर से निर्धारित तिथि से परिचालन की नई व्यवस्था लागू होनी है।
- अमित सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, प्रयागराज मंडल।
इनसेट ---
स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनें
- संभलपुर-दिल्ली-जम्मूतवी मूरी एक्सप्रेस
- आनंद विहार-हटिया स्वर्ण जंयती एक्सप्रेस
- टनकपुर-सिंगरौली-शक्तिनगर त्रिवेणी एक्सप्रेस
- वाराणसी-सिंगरौली इंटरसिटी एक्सप्रेस
- प्रयागराज-चुनार-सोनभद्र-चोपन एक्सप्रेस
Today (17:41) प्रयागराज के वरिष्ठ कवि अजीज जौहरी का ट्रेन की चपेट में आने से मौत, साहित्‍यकारों में शोक की लहर (m.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
NCR/North Central
0 Followers
42 views

News Entry# 495527  Blog Entry# 5454454   
  Past Edits
Aug 19 2022 (17:41)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Mission Sri Jagannath Puri Srinagar JK🙏🇮🇳/1421836
वरिष्‍ठ कवि अजीज जौहरी किसी काम से अपने घर से बाहर निकले थे। रेलवे लाइन पार करते समय रेलगाडी की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई। परिवार के लोगों को पता चला तो बिलखते हुए पहुंचे। प्रयागराज के साहित्‍यकारों में उनके निधन से शोक की लहर है।
प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज के वरिष्ठ कवि अजीज जौहरी का निधन हो गया है। गुरुवार को रेलगाड़ी की चपेट में आने की वजह से उनकी मौत हुई। रेलवे ट्रैक किनारे उनका शव मिला। शुक्रवार की शाम शुतुरखाने की कब्रिस्तान में उनको सुपुर्दे-खाक किया जाएगा। हालांकि उनके निधन को लेकर चर्चाएं भी हैं।
रेलवे
...
more...
लाइन पर शव मिला : कवि अजीज जौहरी गुरुवार देर शाम घर से निकले थे लेकिन फिर वापस नहीं लौटे। कई घंटे तक जब वह नहीं आए तो घरवालों ने उनकी तलाश शुरू की। इसी बीच किसी ने आकर बताया कि घर के पास स्थित रेलवे लाइन पर अजीज जौहरी ही लाश पड़ी है। घरवाले मौके पर पहुंचे। कुछ देर बाद जीआरपी प्रयाग के थाना प्रभारी भी पहुंचे।
जीआरपी इंस्‍पेक्‍टर बोले- नहीं मिला सुसाइड नोट : शहर में कर्नलगंज के ऊंट खाना इलाके के रहने वाले 73 वर्षीय कवि अजीज जौहरी के निधन को लेकर चर्चाएं भी हैं। आत्‍महत्‍या की बात कही जा रही है। आत्महत्या क्यों किया इस बारे में कोई कुछ नहीं बता सका। हालांकि इन चर्चाओं पर जीआरपी ने विराम लगाया। प्रयाग जीआरपी प्रभारी ने सुसाइड नोट मिलने से इंकार किया है। प्रयागराज जीआरपी के इंस्पेक्टर ने भी सुसाइड नोट मिलने से इनकार किया है।
एयरफोर्स के एमईएस में गैरिजन इंजीनियर पद से रिटायर हुए थे : कवि अजीज जौहरी के परिवार में पत्नी, एक पुत्र और तीन पुत्रियां हैं। सभी पुत्रियों का विवाह हो चुका है। 01 अप्रैल 1950 को जन्मे अजीज जौहरी एयरफोर्स के एमईएस विभाग में बतौर गैरिजन इंजीनियर कार्य करते हुए सेवानिवृत्त हुए थे।
देशभक्ति गीत लिखने से बनी खास पहचान : अजीज जौहरी खासतौर पर देशभक्ति गीत लिखने के लिए जाने जाते थे। ‘वतन है जिंदगी’ और ‘खूबसूरत दिन के लिए’ नामक उनकी दो पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं। समय-समय पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।
साहित्‍सकारों ने जताया दुख : गुफ्तगू पत्रिका के अध्यक्ष इम्तियाज अहमद गाजी, प्रभाशंकर शर्मा, शाहिद सफ़र, नरेश महरानी, मनमोहन सिंह तन्हा, अनिल मानव, हकीम रेशादुल इस्लाम, नीना मोहन श्रीवास्तव, अर्चना जायसवाल, अशोक श्रीवास्तव ‘कुमुद’, संजय सक्सेना, शिवाजी यादव, डा. मधुबाला सिन्हा, डा. राकेश तूफान आदि ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है।
Today (17:39) IRCTC: रेलवे ने फिर किया धनबाद-भुवनेश्वर के बीच स्पेशल ट्रेन का एलान, टाइम टेबल में बदलाव के साथ 23 से चलेगी ट्रेन (m.jagran.com)
New/Special Trains
ECR/East Central
0 Followers
106 views

News Entry# 495525  Blog Entry# 5454448   
  Past Edits
Aug 19 2022 (17:39)
Station Tag: Bhubaneswar/BBS added by Mission Sri Jagannath Puri Srinagar JK🙏🇮🇳/1421836

Aug 19 2022 (17:39)
Station Tag: Dhanbad Junction/DHN added by Mission Sri Jagannath Puri Srinagar JK🙏🇮🇳/1421836
इस ट्रेन में जनरल के चार स्लीपर के आठ थर्ड एसी के तीन और सेकेंड एसी का एक कोच जुड़ेगा। टिकटों की बुकिंग शुरू नहीं हुई है। 20 अगस्त से बुकिंग शुरू हो सकती है। स्पेशल बनकर चलने से किराया भी स्पेशल ट्रेन सरीखे चुकाने पड़ सकते हैं।
जागरण संवाददाता, धनबाद: रेलवे ने धनबाद से भुवनेश्वर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा एक बार फिर कर दी है। धनबाद भुवनेश्वर गरीब रथ के रास्ते चलने वाली ट्रेन भुवनेश्वर से 23 अगस्त और धनबाद से 24 अगस्त से चलेगी। स्पेशल बन कर चलने वाली ट्रेन जनरल, स्लीपर और एसी कोच के साथ चलेगी। गरीब रथ के रास्ते चलने वाली ट्रेन में गरीब रथ के कोच नहीं जुडेंगे बल्कि जनरल, स्लीपर और एसी
...
more...
कोच के साथ चलेगी। दोनों ओर से ट्रेन के टाइम टेबल में भी संशोधन किया गया है। हालांकि टाइम टेबल में फेरबदल मामूली है। पहले धनबाद से शाम में खुलकर दूसरे दिन सुबह आठ बजे भुवनेश्वर पहुंचती थी। अब 15 मिनट पहले ही पहुंच जाएगी। वापसी में भुवनेश्वर से रात 8:15 पर खुलने के बजाय अब 10 मिनट लेट से खुलेगी। इसके बाद भी दिन में 11:15 के बजाय 20 मिनट पहले पहुंचेगी।
20 से शुरू हो सकती है टिकटों की बुकिंग
इस ट्रेन में जनरल के चार, स्लीपर के आठ, थर्ड एसी के तीन और सेकेंड एसी का एक कोच जुड़ेगा। टिकटों की बुकिंग शुरू नहीं हुई है। 20 अगस्त से बुकिंग शुरू हो सकती है। स्पेशल बनकर चलने से किराया भी स्पेशल ट्रेन सरीखे चुकाने पड़ सकते हैं। इससे पहले रेलवे ने 12 अगस्त से भुवनेश्वर और 13 अगस्त से धनबाद से इस ट्रेन को चलाने की घोषणा की थी। अंतिम दिन तक टिकट बुकिंग शुरू नहीं हुई और न ही इससे जुड़े अपडेट जारी हुए। फिर एकाएक रेलवे ने ट्रेन चलाने को लेकर असमर्थता जाहिर की।
नवरात्रि शुरू होते ही थम जाएंगे ट्रेन के पहिए
इस साल 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। पूजा की छुट्टियों के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी। इधर धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन के पहिए 28 सितंबर से थम जाएंगे क्योंकि रेलवे ने इसी तिथि तक ट्रेन चलाने की घोषणा की है। हालांकि ऐसी भी संभावना है कि यात्रियों का रिस्पांस अच्छा मिला तो फेरे बढ़ाए भी जा सकते हैं। 
टाइम टेबल और कब-कब चलेगी
यहां देखें
twitter.com/DRMSambalpur/status/1560512580615307264
पूर्व तटीय रेल सीपीआरओ बिश्वजीत साहु ने धनबाद से भुवनेश्वर के बीच आन डिमांड स्पेशल ट्रेन चलेगी। फिलहाल गरीब रथ के कोच नहीं जुड़ेंगे।
Career in Defence क्या आप डिफेंस के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए रांची रेल मंडल की आरपीएफ टीम द्वारा एक अनूठी पहल की गई है। आरपीएफ टीम इस दिशा में दो स्तर पर काम कर रही है।
रांची, [शक्ति सिंह]। Career in Defence आर्थिक रूप से कमजोर वैसे युवा जो डिफेंस के क्षेत्र में में करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए आरपीएफ द्वारा एक अनूठी पहल की गई है। जो उन्हें उनके मंजिल तक पहुंचाने का काम करेगा। रांची रेल मंडल की आरपीएफ टीम इस दिशा में दो स्तर पर काम कर रही है। पहला- रेलवे लाइन के किनारे रहने वाले लोग, जिनके बच्चे संसाधनों के अभाव में अपनी पढ़ाई पूरी करने में परेशानी, प्रतियोगी परीक्षा की
...
more...
तैयारी नहीं कर पाते हैं या फिर समय पर उन्हें बहाली की जानकारी नहीं मिल पाती है वैसे लड़कों को चिन्हित कर उनकी तैयारी करने का काम आरपीएफ करेगी।
दूसरा- आरपीएफ निजी संस्थान के सहयोग से युवाओं को कुछ दिनों तक हर स्तर प्रशिक्षण देने का काम करेगी। फिलहाल पहले चरण में निजी संस्थान की मदद से 26 लड़कों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इस स्तर पर तैयारी शुरू हो गयी है। इस दौरान उन्हें लिखित और फिजिकली जानकारी भी दी जाएगी।
हटिया और रांची में कराई जाएगी तैयारी
हटिया और रांची में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए लड़कों रांची लाने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिए एक निश्चित तिथि निर्धारित की जाएगी। निर्धारित सारिणी के तहत ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ प्रशिक्षण विशेषज्ञ द्वारा दिया जाएगा। लिखित तैयारी के साथ-साथ फील्ड में भी तैयारी की जाएगी। हटिया में फील्ड प्रशिक्षण दिया जाएगा।
आरपीएफ अपने खर्च पर उठाएगा सारा खर्च
आरपीएफ द्वारा पहली बार इस तरह का प्रयास किया जा रहा है जिससे जरूरतमंदों को सुविधा होगी। हर वर्ष के छात्रों को समय पर मदद नहीं मिलने से वह अपनी मंजिल तक नही पहुंच पाते हैं। इस व्यवस्था के लिए कोई जनरेट नहीं किया गया है। बल्कि आरपीएफ द्वरा अपने स्तर खर्च उठाया जाएगा।
रेल लाइन के किनारे रहने वाले परिवार के युवा लड़के को किया जाएगा जागरूक
रांची से लोहरदगा, रांची से रामगढ़, रांची से ओरगा और रांची से मुरी के लाइन के किनारे रहने वालों की मदद की जाएगी। उनके लड़को को जागरूक करने के लिए निकटतम के ओसी प्रभारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। ताकि ऐसे जरूरतमंदों की तलाश कर रांची और हटिया में लाए।
आरपीएफ के सीनियर डीएससी का क्या है कहना...
रांची रेल मंडल के आरपीएफ के सीनियर डीएससी प्रशांत यादव का कहना है कि कई युवा ऐसे हैं जो आर्थिक परेशानी और संसाधनों के अभाव में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसे विद्यार्थियों की तैयारी कराने की जिम्मेदारी आरपीएफ ने उठाई है। ऐसे विद्यार्थियों की तैयारी विशेषज्ञों की मदद से आरपीएफ रांची और हटिया में कराई जाएगी।
Live Train Status जबलपुर से चलकर सांतरागाछी को जाने वाली 20827 सांतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस अपने तय समय से पांच घंटे 16 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन सुबह 11 बजकर 35 मिनट के बजाए शाम चार बजकर 51 मिनट पर टाटानगर आएगी।
जमशेदपुर : ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह काम की खबर है क्योंकि लंबी दूरी की 10 ट्रेन अपने तय समय से विलंब से चल रही है। चक्रधरपुर मंडल में टाटानगर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली कई ट्रेन अपने तय समय से देरी से चल रही है।
विलंब
...
more...
से चलने वाली पहली ट्रेन है छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से चलकर हावड़ा को जाने वाली 12859 गीतांजलि एक्सप्रेस अपने तय समय से तीन घंटे 25 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन सुबह सवा आठ बजे के बजाए 11 बजकर 40 मिनट पर टाटानगर आएगी। वहीं, धनबाद से चलकर टाटानगर को आने वाली 13301 स्वर्णरेखा एक्सप्रेस अपने तय समय से 38 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन सुबह सवा 11 बजे के बजाए 11 बजकर 53 मिनट पर टाटानगर आएगी।
दो घंटे लेट से चल रही है जम्मू-तवी
इसके अलावा जम्मू तवी से चलकर टाटानगर को आने वाली 18102 टाटानगर एक्सप्रेस अपने तय समय से दो घंटे 31 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन सुबह नौ बजकर 50 मिनट के बजाए दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर टाटानगर आएगी। जबकि टाटानगर से चलकर हटिया को जाने वाली 18601 हटिया एक्सप्रेस अपने तय समय से 45 मिनट की देरी से चल रही है।
अब यह ट्रेन दोपहर 12 बजकर 40 मिनट के बजाए एक बजकर 25 मिनट पर टाटानगर आएगी। जबकि अहमदाबाद से चलकर हावड़ा को जाने वाली 12833 हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस अपने तय समय से चार घंटे 22 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन सुबह नौ बजकर 20 मिनट के बजाए दोपहर एक बजकर 42 मिनट पर टाटानगर आएगी। इसके अलावा कंटाबाजी से चलकर हावड़ा को जाने वाली 22862 इस्पात एक्सप्रेस अपने तय समय से नौ मिनट की देरी से चलने की सूचना है। अब यह ट्रेन दोपहर एक बजकर 45 मिनट के बजाए एक बजकर 54 मिनट पर टाटानगर आएगी।
हमसफर पांच घंटे लेट
इसके अलावा जबलपुर से चलकर सांतरागाछी को जाने वाली 20827 सांतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस अपने तय समय से पांच घंटे 16 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन सुबह 11 बजकर 35 मिनट के बजाए शाम चार बजकर 51 मिनट पर टाटानगर आएगी। जबकि दुर्ग से चलकर भाया टाटानगर होते हुए राजेंद्र नगर टर्मिनल को जाने वाली 13287 साउथ बिहार एक्सप्रेस अपने तय समय से एक घंटे तीन मिनट की देरी से चल रही है।
अब यह ट्रेन शाम छह बजकर 15 मिनट के बजाए सात बजकर 18 मिनट पर टाटानगर आएगी। जबकि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से चलकर हावड़ा को जाने वाली 12261 दुरंतो एक्सप्रेस अपने तय समय से चार घंटे 24 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन शाम चार बजकर 15 मिनट के बजाए आठ बजकर 39 मिनट पर टाटानगर आएगी। इसके अलावा योग नगरी ऋषिकेश से चलकर पुरी को जाने वाली 18478 कलिंग उत्कल एक्सप्रेस अपने तय समय से दो घंटे 57 मिनट की देरी से चल रही है। अब यह ट्रेन शाम छह बजकर 10 मिनट के बजाए रात नौ बजकर सात मिनट पर टाटानगर आएगी।
Page#    41412 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy