Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue Oct 16 14:26:58 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search

News Posts by Anupam Enosh Sarkar*^~

Page#    Showing 1 to 5 of 8732 news entries  next>>
  
Today (12:11) मदद को पड़ेगा जाना, आरपीएफ नहीं बना पाएगी बहाना (inextlive.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
742 views

News Entry# 364924  Blog Entry# 3905667   
  Past Edits
Oct 16 2018 (12:12)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Varanasi Junction/BSB  
-सेंट्रलाइज्ड पोर्टल के जरिए पैसेंजर्स को हर समय हेल्प के लिए आरपीएफ ने बनाया प्लान -ट्रेन में किसी अपराध की सूचना मिलते ही पैसेंजर्स को अगले स्टापेज पर मिल जाएगी हेल्प
varanasi@inext.co.in VARANASI
ट्रेंस में जर्नी के दौरान मुसीबत में फंसे पैसेंजर्स को अब किसी भी वक्त राहत देने के लिए आरपीएफ एलर्ट रहेगी. इसके लिए सेंट्रलाइज्ड पोर्टल तैयार किया है. इसमें आरपीएफ थानों के कमांडेंट को जोड़ा गया है. आरपीएफ इससे ट्रेंस में होने वाले अपराध पर भी शिकंजा
...
more...
कस सकेगी. इस तरह जीआरपी को उसका साथ मिल सकेगा और पैसेंजर्स की सिक्योरिटी बढ़ सकेगी. पहले आरपीएफ पर आरोप लगता था कि पैसेंजर्स की शिकायतों को नजरअंदाज कर देती थी.
कंट्रोल रूम से होगी मॉनीटरिंग आरपीएफ ऑफिसर्स के मुताबिक सेंट्रलाइज्ड पोर्टल को रेलवे कंट्रोल रूम से जोड़ा जा रहा है. जर्नी के दौरान पैसेंजर के साथ कोई घटना होने पर उसे सूचना देनी होगी. इसके बाद कंट्रोल रूम से आरपीएफ को मदद पहुंचाने के लिए एक मैसेज डाला जाएगा, जो सेंट्रलाइज्ड पोर्टल पर फ्लैश होने लगेगा. ट्रेन के अगले स्टॉपेज पर पहुंचते ही आरपीएफ के जवान यात्री की मदद के लिए मुस्तैद रहेंगे. यही नहीं मामले को निस्तारित करने के बाद फीडबैक भी पोर्टल पर दर्ज करना होगा. जिससे पैसेंजर्स की मदद हुई या नहीं इसका पता लग जाएगा.
बढ़ती घटनाओं पर उठाया कदम
एसी सहित अन्य कोचेज में लगातार बढ़ती अपराधिक घटनाओं की वजह से यह एक्शन प्लान तैयार किया गया है. नये सिस्टम के स्टार्ट होने से ट्रेन में क्राइम को अंजाम देने वाले क्रिमिनल तक भी पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी. यह सर्विस अक्टूबर से स्टार्ट कर दी गई है. नये सिस्टम में अपराधिक घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए आरपीएफ व जीआरपी संयुक्त रूप से काम करेंगी. ऑफिसर्स के मुताबिक पिछले छह महीने में आरपीएफ व जीआरपी की संयुक्त टीम ने दो दर्जन से अधिक क्रिमिनल्स को जेल भेजा है. इससे स्टेशंस व ट्रेंस में अपराध के ग्राफ कमी आयी है.
  
Today (12:03) आरक्षित कोच बना जनरल, ट्रेनों की धीमी चाल व लेटलतीफी से यात्री हो रहे परेशान, ये है वजह... (www.patrika.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
792 views

News Entry# 364923  Blog Entry# 3905631   
  Past Edits
Oct 16 2018 (12:35)
Station Tag: Janjgir Naila/NIA added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Janjgir Naila/NIA  
जांजगीर-चांपा. नवरात्रि को लेकर ट्रेनों में इन दिनों इस कदर भीड़ बढ़ गई है कि आरक्षित कोच भी जनरल कोच के समान हो गए हैं। लोकल से लेकर एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही है। जो नवरात्रि के पावन अवसर पर देवी दर्शन के लिए मंदिर जा रहे हैं। जिसमें नैला रेलवे स्टेशन पर सोना, चांदी व हीरे से जड़ी मां दुर्गा की प्रतिमा भी एक है। जिसे देखने के लिए प्रदेश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। वहीं नवरात्रि व दशहरा की मिली लगातार छुट्टी में भी लोग अपने-अपने घर की ओर रुख कर रहे हैं। जिसकी वजह से ट्रेन के अंदर व बाहर यात्रियों को दबाव देखने को मिल रहा है। रही सही कसर रेलवे ट्रैक की मरम्मत व ट्रेनों के घंटों देरी से चलने से पूरी हो जा रही हैं।नवरात्रि के दस्तक देने के साथ ही हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर यात्रियों को...
more...
दबाव बढ़ गया है। सुबह से लेकर शाम व शाम से लेकर रात तक सवारी ट्रेनों के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनें भी यात्रियों से पैक आ रही है। देवी स्थल का दर्शन करने के साथ ही लोग छुट्टियों में अपने अपने घरों की ओर भी रुख कर रहे हैं। जिसमें रेल मार्ग का सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा है।
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार नवरात्रि शुरु होने के साथ ही आरक्षण व जनरल टिकटों में भी तेजी से वृद्धि हुई है। अधिकांश रेल टिकट देवी स्थल से जुड़े रेलवे स्टेशनों के लिए खरीदें गए हैं। टे्रेनों में भीड़ का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि किसी भी ट्रेन के आने के बाद रेलवे स्टेशन का पैदल उपरी पुल, पूरी तरह से पैक हो जाता हैं। रेल यात्री, रेंगते हुए आगे बढऩे को मजबूर होते हैं। ट्रेनों में बढ़ी भीड़ के बीच परिवार के सदस्यों व अत्यधिक सामान के साथ सफर करने में काफी दिक्कत हो रही हैं। दशहरा से पहले भाई दूज का पर्व छत्तीसगढ़ में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस पर्व में बहने अपने भाई के घर यानी मायके जातीं हैं और उपवास रख कर भाई के लंबी उम्र की कामना करती हैं। पर्व से पहले बहने ट्रेनों व बसों में यात्रा कर एक स्थान से दूसरे स्थान जातीं हैं। इसके चलते यात्री ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है। ट्रेनों में इतनी भीड़ चल रही है कि यात्री खड़े होकर यात्रा करने को मजबूर हैं।
एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग की लंबी लिस्ट है। जो तिहाई के आंकड़े को पार कर चुकी है। ऐसी स्थिति में कंफर्म बर्थ के लिए भी यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। विदित हो कि छत्तीसगढ़ में डोंगरगढ़, चंद्रपुर की चंद्रहासिनी, बिलासपुर के पास रतनपुर की महामाया मंदिर, नैला का रेलवे स्टेशन स्टेशन के बाहर बना भव्य दुर्गा पंडाल सहित अन्य देवी स्थल श्रद्धालुओं की पहली पसंद है। जिसकी वजह से उक्त रुट वाले ट्रेनें व बसों में अधिक भीड़ देखने को मिल रही है।
सभी ट्रेनें रफ्तार पर लग गई है ब्रेक
रेल प्रशासन द्वारा ठीक त्योहार से पहले बिलासपुर से झारसुगुड़ा के बीच रेलवे ट्रैक के मेंटनेंस का कार्य करवा रही है। जिसकी वजह से सभी ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है। ब्लॉक अवधि में जहां तहां ट्रेनों को रोकने की नौबत भी आन पड़ रही है। ट्रेनों के देरी से चलने से यात्रियों को भी अपने गंतव्य पर पहुंचने में काफी देरी हो रही है। रविवार की सुबह बिलासपुर से झारसुगड़ा तक चलने वाली टिटलागढ़ पैसेंजर, बिलासपुर-रायगढ़ बीआर लोकल, बिलासपुर- कोरबा पैसेंजर, उत्कल एक्सप्रेस, साउथ बिहार एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें काफी देरी के साथ चली।जांजगीर नैला में उमड़ रही भक्तों की भीड़जांजगीर नैला की देवी मूर्ति, पूरे प्रदेश में आकर्षण का केंद्र बन गया है। दूर दराज के लोग देवी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। यहां हीरे मोती से जडि़त प्रतिमा व आकर्षक पंडाल को देखने के लिए बिलासपुर, रायपुर, खरसिया, रायगढ़, सक्ती, बाराद्वार, अकलतरा सहित आसपास के लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। इस कारण जांजगीर नैला स्टेशन में भारी भीड़ देखी जा रही है। खासकर यात्री सुबह यहां आते हैं और रात तक वापस घर को लौटते हैं। इसके कारण जांजगीर नैला में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है।
  
Today (12:00) रेलमंत्री को ट्वीट करने पर कोच कंडक्टर सस्पेंड (www.bhaskar.com)
Other News
NCR/North Central
0 Followers
796 views

News Entry# 364922  Blog Entry# 3905616   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
ग्वालियर| नई दिल्ली-जबलपुर एक्सप्रेस के बी- 1 कोच में सीट देने के बदले रुपए मांगने व अभद्र व्यवहार करने के आरोप यात्रियों ने कोच कंडक्टर पर लगाए हैं। इसे लेकर यात्रियों ने एक दिन पहले रेलमंत्री को ट्वीट कर दिया। इस ट्वीट पर कोच कंडक्टर रति भवन को झांसी मंडल के डीसीएम विपिन कुमार ने सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ ही मामले की जांच शुरू करा दी गई है।यात्रा के दौरान सीट को लेकर कोच कंडक्टर की कुछ यात्रियों से कहासुनी हो गई। यात्रियों ने आरोप लगाया है कि कोच कंडक्टर ने देने के बदले रुपए की मांग की थी। इस पर यात्रियों ने रेलमंत्री का ट्वीट कर दिया। यह ट्वीट झांसी मंडल के रेल अफसरों के पास पहुंचा। मामले की जानकारी मिलने के तुरंत बाद सीनियर डीसीएम ने कोच कंडक्टर को सस्पेंड कर दिया।
  
गाजियाबाद/नई दिल्ली: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में ट्रेन की चपेट में आने से दर्दनाक हादसा हो गया. रेलवे फाटक के पास में एक ट्रेन ने बाइक और साइकिल पर जा रहे लोगों को चपेट में ले लिया. आधा दर्जन के करीब लोग चपेट में आ गए. जिनमें से एक की मौत हो गई.
गाजियाबाद के कोट गांव फाटक पर गंभीर हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि फाटक के नीचे से कुछ लोग बाइक और साइकिल निकाल रहे थे और रेलवे लाइन क्रॉस कर रहे थे. तभी अचानक से ट्रेन आ गई और ट्रेन की चपेट में आने से ये हादसा हुआ.
हादसे
...
more...
में एक की मौत
हादसे में 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. जिनमें से अस्पताल ले जाने से पहले ही एक शख्स की मौके पर मौत हो गई. बता दें कि कोट गांव फाटक को काफी समय पहले बंद कर दिया गया है लेकिन उसके नीचे और आसपास से दीवार कूदकर रेलवे लाइन को क्रॉस करने की कोशिश करते हैं. हादसे में लापरवाही किसकी है, इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं.
राहत कार्य के लिए पहुंचे लोग
मौके पर स्थानीय पुलिस के अलावा सिविल डिफेंस, आरपीएफ ,जीआरपी, स्थानीय प्रशासन और अन्य संस्थाएं भी पहुंची. जिन्होंने राहत कार्य में मदद की है. घटना के बाद दिल्ली से आने वाली कुछ ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है तो कुछ के टाइमिंग में चेंज किया गया है.

  
989 views
Today (11:56)
Anupam Enosh Sarkar*^~   12902 blog posts   42417 correct pred (87% accurate)
Re# 3905592-1            Tags   Past Edits
VIDEO
  
Today (11:47) ट्रॉली पलटने से ट्रेनों का परिचालन बाधित (www.jagran.com)
Major Accidents/Disruptions
NER/North Eastern
0 Followers
915 views

News Entry# 364920  Blog Entry# 3905556   
  Past Edits
Oct 16 2018 (11:48)
Station Tag: Teknewas/TKVR added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Teknewas/TKVR  
- आरपीएफ ने ट्रैक्टर व ट्रॉली को किया जब्त, चालक पर मुकदमा दर्ज
जागरण संवाददाता, छपरा : छपरा-सिवान रेलखंड के गेट संख्या-51 पर रविवार की देर शाम ट्रॉली पलटने से ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। इसकी सूचना मिलते ही आरपीएफ के जवान वहां पहुंचे और ट्रॉली को हटवाकर परिचालन शुरू कराया। इसको लेकर आरपीएफ ने ट्रैक्टर चालक पर प्राथमिकी की है। जानकारी के मुताबिक रविवार की देर शाम सीमेंट लदा ट्रैक्टर छपरा-टेकनिवास के बीच स्थित रेलवे गेट संख्या 51 को पार कर रहा था उसी समय ट्रॉली का गुल्ला टूट गया। ट्रॉली ट्रैक पर पलट गई। इसके बाद करीब दो घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। जानकारी मिलते ही आरपीएफ के जवान एवं अन्य रेल कर्मी वहां पहुंच गए
...
more...
और तुरंत ट्रॉली को ट्रैक से हटाया। आरपीएफ ने ट्रैक्टर व ट्रॉली को जब्त करने के साथ ही मंगाईडीह गांव के चालक वकील महतो पर प्राथमिकी की है।
Page#    8732 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy