Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Sep 20 14:36:20 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    338282 news entries  next>>
  
विंध्याचल रेलवे स्टेशन
मिर्जापुर. विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल में लगने वाले नौ दिन के नवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए रेलवे ने विंध्याचल रेलवे स्टेशन पर दस ट्रेनों का ठहराव दिया है। पूरे नवरात्रि के दौरान यह ट्रेन विंध्याचल स्टेशन पर रूकेगी, जिससे यात्री नवरात्र मेले के दौरान विंध्याचल पहुंचकर मां विंध्यवासिनी का बिना किसी कठिनाई के दर्शन पूजन कर सकेंगे। इसके अलावा भीड़ को देखते हुए कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बों को जोड़ा जाएगा।
उत्तर रेलवे की तरफ से जारी सूची के अनुसार नवरात्रि मेला में यात्री
...
more...
सुविधाओं के लिये उत्तर मध्य रेलवे ने दिनांक 10.10.2018 से 22.10.2018 तक चलने वाले नवरात्रि मेला के अवसर पर यात्रियों की सुविधा हेतु पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। विन्ध्याचल स्टेशन पर नवरात्रि मेला के अवसर पर होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने विन्ध्याचल स्टेशन से होकर जाने वाली कई गाड़ियों का एक मिनट का ठहराव देने का निर्णय लिया है। 
इन गाड़ियों का होगा ठहराव:
12295/12296 बंगलौर-पटना संघमित्रा एक्सप्रेस
12801/12802 पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस
12141/12142 लोकमान्य तिलक -पटना सुपर फास्ट एक्सप्रेस
12307/12308 हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस
12487/12488 जोगबनी-आनन्द विहार एक्सप्रेस
12335/12336 लोकमान्य तिलक-भागलपुर एक्सप्रेस
15646/15645 लोकमान्य तिलक-गुवाहाटी एक्सप्रेस
15648/15647 लोकमान्य तिलक-गुवाहाटी एक्सप्रेस
14055/14056 डिब्रूगढ़ टाउन-दिल्ली ब्रहमपुत्र मेल
12168/12167 लोकमान्य तिलक-वाराणसी एक्सप्रेस 
इसके अतिरिक्‍त कई अन्‍य गाड़ियों में आवश्‍यकतानुसार अतिरिक्‍त डिब्‍बे भी लगाये जायेंगे।बता दें कि नवरात्र के दौरान देश भर से लाखों यात्री विंध्याचल मेंं मां विंध्यवासिनी के दर्शन पूजन के लिए आते हैं, जिनमें से अधिकांश यात्री ट्रेन से यहां पहुचते हैं। इन गाड़ियों के रूकने से यात्रियों को बड़ी सुविधा मिल जाएगी।
  
Today (14:33) रेलवे के स्वच्छता के दावों की पोल खोलती ज्ञानपुर स्टेशन की हकीकत (www.patrika.com)
IR Affairs
NER/North Eastern
0 Followers
6 views

News Entry# 359220  Blog Entry# 3824326   
  Past Edits
Sep 20 2018 (14:33)
Station Tag: Gyanpur Road/GYN added by a2z~/1674352
Stations:  Gyanpur Road/GYN  
भदोही . यूपी के भदोही जिले के महत्वपूर्ण स्टेशन में से एक ज्ञानपुर रोड स्टेशन पर गंदगी का अंबार देखने को मिला रहा है। यहां सैकड़ो की संख्या में यात्री सफर तय करते है, लेकिन गन्दगी के चलते यात्रियों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही स्टेशन की हकीकत स्वच्छता अभियान को भी मुह चिढ़ा रही है। 
स्टेशन पर लगे वाटर कूलर के पास कचरे का अंबार है तो खुद कूलर पर काई जमी हुई है। यात्रियों का आरोप है वाटर कूलर में से आ रहे पानी का स्वाद भी खराब है। इतने बड़े स्टेशन पर केवल एक ही जगह पानी आ रहा है। मजबूरन यात्री उसी पानी को पीते हें। 
वहीं
...
more...
जब यात्रियों से स्टेशन पर साफ सफाई के बारे में पूछा गया तो उनका सीधा कहना था कि स्टेशन पर कहीं साफ सफाई देखने को नही मिल रही। अगर बात प्लेटफार्म की करें तो वहां भी साफ सफाई नही। यात्री का कहना है स्टेशन के प्लेटफार्म से लेकर बाहर तक हर ओर गन्दगी व्याप्त है। 
ज्ञानपुर रोड एक ऐसा स्टेशन जहां से कालीन निर्यातकों से लेकर आम यात्री तक सफर तय करते है। यहां से मुम्बई से लेकर देश की राजधानी दिल्ली तक कि ट्रेनें गुजरती हैं। ऐसे में इस तरह की दुर्दशा रेलवे प्रशासन की साफ-सफाई के प्रति जागरूकता और कमिटमेंट की हकीकत बयां करने के लिए काफी है।
  
नई दिल्ली। आज के समय में एक स्थान से दूसरे स्थान को जाने के लिए यातायात के कई सारे साधन हैं। लॉन्ग ड्राइव का शौक रखते हैं तो सड़क मार्ग से जा सकते हैं। समय की बचत करना चाहते हैं तो हवाई यात्रा कर सकते हैं और अगर प्रकृति के खूबसूरत नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो ट्रेन सबसे बेस्ट है। अनजान लोगों के साथ बैठकर अनजान रास्तों में से होकर सफर करने की बात ही कुछ और है। आज भी ज्यादातर लोग ट्रेन से ही सफर करना पसंद करते हैं, इसीलिए तो इसे देश का लाइफलाइन करार दिया गया है।
रेलवे सफर के दौरान हमें कई सारी चीजें देखने को मिलती है जैसे कि गांव की सड़कें,मैदानों में खेलते हुए
...
more...
बच्चे,जंगल,टनल,नदियां और साथ ही कई स्टेशन। स्टेशन पर जब गाड़ी रुकती है तो हॉकर्स, स्टॉल, यात्रियों के साथ हमें पीले रंग का सूचना बोर्ड भी दिखाई देता है। जिसमें उस जगह का नाम बड़े-बड़े साफ अक्षरों में और कई अन्य भाषाओं में लिखा रहता है। इस सूचना में एक और चीज की जानकारी रहती है जिसे हम सभी ने देखा तो जरुर है, लेकिन शायद हमें इस बारे में पता नहीं।
रेलवे स्टेशनों पर लगे बोर्ड के नीचे 'समुद्र तल से ऊंचाई' भी लिखी जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिरकार इसे लिखने के पीछे की वजह क्या है?
सबसे पहले बता दें, यह यात्रियों के लिए नहीं बल्कि गार्ड और ड्राईवर के लिए महत्वपूर्ण है। इसका इस्तेमाल मापने के लिए किया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि पृथ्वी गोल है। ऐसे में मापने के लिए वैज्ञानिकों को ऐसे तल की जरुरत पड़ती है जो कि एक समान रहे। इसके लिए समुद्र से बेहतर विकल्प और कुछ हो ही नहीं सकता। ऐसे में ड्राइवर और गार्ड को सूचित करने के लिए रेलवे बोर्ड पर यह लिखना आवश्यक होता है। यानि कि मान लीजिए ट्रेन 100 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई से 150 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई पर जा रही है। ऐसे में सूचना बोर्ड को देखकर ड्राईवर इस बात का अंदाजा लगा लेता है कि इंजन की स्पीड किस हिसाब से बढ़ानी है।
इसके साथ ही ट्रेन के ऊपर लगे बिजली के तारों को एक समान ऊंचाई देने में भी इससे मदद मिलती है ताकि बिजली के तारों का सम्पर्क हमेशा ट्रेन के तारों से बनी रहे। इसका संबंध यात्रियों से तो बिल्कुल नहीं है, लेकिन कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में इस तरह के सवाल पूछ लिए जाते हैं, ऐसे में इन बातों की जानकारी बेहद आवश्यक है।
  
Today (14:30) मेट्रो रेल प्रोजेक्ट: पहले चरण में दो जगह पाइप लाइन बनेंगी रोड़ा (www.patrika.com)
New Facilities/Technology
WCR/West Central
0 Followers
23 views

News Entry# 359218  Blog Entry# 3824317   
  Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.
भोपाल. मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण का काम शुरू करने से पहले होशंगाबाद रोड और हबीबगंज रेलवे ओवरब्रिज के पास पाइप लाइन शिफ्ट होंगी। एम्स से सुभाष नगर तक तैयार होने वाले रूट के इस हिस्से के नीचे से नर्मदा लाइन गुजरती है। एमपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन, दिलीप बिल्डकॉन और बीएमसी के डिजाइन और ड्रॅाइंग का मिलान करने के बाद इसका पता चला है।
कॉरपोरेशन के मुताबिक प्रस्तावित छह अन्य रूट पर भी पाइप लाइन शिफ्ट करने की जरूरत है। पूरे शहर में पाइप लाइन शिफ्ट करने में मेट्रो प्रोजेक्ट के कर्ज का एक बड़ा हिस्सा खर्च होगा। निगमायुक्त अविनाश लवानिया एवं कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने इस हिस्से का मुआयना किया था। लवानिया के मुताबिक पाइप लाइन शिफ्टिंग के विकल्प
...
more...
तलाशे जा रहे हैं।
मेट्रो रूट में नहीं होगा बदलाव
कॉरपोरेशन ने बाजार से कर्ज लेने से पूर्व तैयार डिजाइन और ड्रॉइंग पर यूरोपियन इन्वेस्टमेंट की मंजूरी ली थी। बैंक ने इन दस्तावेजों के आधार पर कई चरणों में कर्ज देने पर हामी भरी। सरकार पाइप लाइन शिफ्टिंग जैसे कामों का खर्च बचाने प्रोजेक्ट में बदलाव नहीं कर सकती। जानकारों का कहना है कि जिन रास्तों से मैट्रोलाइन बिछानी है उन रास्तों पहले कई प्रोजेक्ट के काम हुए है जिन्हे हटाने पड़ेगा।
यहां से गुजरेंगे पहले चरण के दो रूट
रूट नंबर 2- करोंद से एम्स रूट पर 16 स्टेशन बनाए जाना हैं। रूट 14.99 किमी का है। करोंद चौराहा, कृषि मंडी, डीआइजी बंगला, सिंधी कॉलोनी, नादरा बस स्टैंड, भारत टॉकीज, पुल बोगदा, ऐशबाग, सुभाष नगर, मैदा मिल पर स्टेशन बनेंगे। एमपी नगर, सरगम टॉकीज, हबीबगंज, अलकापुरी और एम्स पर एलीवेटेड स्टेशन होंगे।
रूट नंबर 5- भदभदा से रत्नागिरी के लिए बनने वाले दूसरे रूट में 12.88 किमी का ट्रैक बनेगा। भदभदा चौराहा, डिपो चौराहा, जवाहर चौक, रंगमहल टॉकीज, रोशनपुरा चौक, मिंटो हॉल, लिली टॉकीज, जिंसी, बोगदा पुल, प्रभात चौराहा, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया, इंद्रपुरी, पिपलानी और रत्नागिरी तिराहे पर स्टेशन बनेंगे।
  
Today (14:29) सांसदों ने की रेल परियोजनाओं और प्रगति पर चर्चा (www.patrika.com)
IR Affairs
SWR/South Western
0 Followers
38 views

News Entry# 359217  Blog Entry# 3824308   
  Past Edits
Sep 20 2018 (14:29)
Station Tag: KSR Bengaluru City Junction (Bangalore)/SBC added by a2z~/1674352
बेंगलूरु. दक्षित पश्चिम रेलवे के बेंगलूरु मंडल क्षेत्र के सांसदों की बैठक को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में हुई। सांसद डॉ केएच मुनियप्पा, चिक्कबल्लापुर सांसद डॉ एम वीरप्पा मोइली, बेंगलूरु सेंट्रल पीसी मोहन, बेंगलूरु ग्रामीण डीके सुरेश, हिंदुपुर सांसद कृष्टप्पा निम्माला, तुमकूरु सांसद एसपी मुद्दहनुमे गौडा, राज्य सभा सांसद जीएस चंद्रशेखर, राज्यसभा सांसद सैयद नासिर हुसैन ने जन उपयोगिता से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों, रेल विकास, परियोजनाओं की प्रगति आदि के बारे में विस्तृत चर्चा की। सांसदों ने अपने अपने संसदीय क्षेत्र में रेल विकास की आवश्यकताओं के मद्देनजर सुझाव देने के साथ ही लम्बित कार्यों को गति देने के निर्देश दिए।
दपरे महाप्रबंधक एके गुप्ता, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक जे प्रसाद, प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक के शिवा प्रसाद, प्रधान मुख्य अभियंता यूएसएस
...
more...
यादव, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण केसी स्वामी, प्रधान मुख्य अभियांत्रिकी अभियंता एसके गुप्ता, प्रधान मुख्य विद्युत अभियंता राजीव कुमार, मुख्य सुरक्षा आयुक्त डीबी कासर ने रेल परियोजनाओं और उनकी प्रगति से अवगत कराया। उपमहाप्रबंधक ई विजया ने धन्यवाद दिया।
Page#    338282 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy