Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Full Site Search  
 
Wed Sep 26 10:09:52 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Feedback
Advanced Search
Page#    339690 news entries  <<prev  next>>
  
Today (08:44) पहली बार हावड़ा एक्सप्रेस रेलगाड़ी को जंक्शन पर ठहरी देख झूम उठे लोग (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NWR/North Western
0 Followers
391 views

News Entry# 360736  Blog Entry# 3841419   
  Past Edits
Sep 26 2018 (08:44)
Station Tag: Loharu Junction/LHU added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Loharu Junction/LHU  
संवाद सहयोगी, लोहारू : मंगलवार को हावड़ा जैसलमेर एक्सप्रेस रेलगाड़ी का स्थानीय जंक्शन पर प्रथम ठहराव होते ही स्टेशन पर मौजूद शहर के लोग झूम उठे। भिवानी महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर ¨सह ने एडीआरएम एस. चंद्रा, एडीईएन मोहर ¨सह, एसीएम जितेंद्र शर्मा तथा स्थानीय स्टेशन अधीक्षक जेपी गुप्ता सहित रेलवे के अनेक अधिकारियों की मौजूदगी में रेलगाड़ी को प्रथम ठहराव के बाद उसे हरी झंडी दिखाकर जैसलमेर की ओर रवाना किया। सांसद धर्मवीर ¨सह ने कहा कि हावड़ा जैसलमेर एक्सप्रेस के लोहारू जंक्शन पर ठहराव की मांग कई वर्षाे पुरानी थी तथा इस रेलगाड़ी के ठहराव से इलाके के सैकड़ों गांवों के रेलयात्रियों को फायदा होगा। केंद्र की भाजपा सरकार ने उत्तर पश्चिमी रेलवे के सुधार के लिए दिए जाने वाले बजट में करीब पांच गुणा इजाफा किया तथा अब यह बजट करीब तीन हजार करोड़ तक पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि लोहारू क्षेत्र अब हावड़ा से जैसलमेर तक...
more...
सीधा जुड़ गया है तथा इसका व्यापार पर सीधा असर पड़ेगा। इस मौके पर यातायात निरीक्षक सुरेश यादव, सीएमआइ सतपाल ¨सह, जेपी गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेता नरेश गर्ग, वरुण श्योराण, चेयरमैन नंदलाल मतानी, विजय शेखावत, कमलेश भोड़ूका, राजेश चहड़िया, रामकिशन कुड़ल, चुन्नीलाल स्वामी, महावीर डालमिया, सुंदरलाल जोरसिया, नपा चेयरमैन दौलतराम सौलंकी, वाइस चेयरमैन कमल सैनी, व्यापार मंडल प्रधान धनपत सैनी, सुधीर चांदवास, संजय खंडेलवाल, राजेंद्र गुप्ता, मुकेश जेलर, महीपाल बड़दु, रतनलाल अग्रवाल, मुन्ना मंढोली, पार्षद सोनू व दीपक सहित शहर के अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। इस मौके पर लोगों ने मिठाई बांटकर खुशी मनाई।
दिल्ली बीकानेर के लिए शीघ्र शुरू होगी नियमित एक्सप्रेस रेलगाड़ी : सांसद
सांसद धर्मबीर ¨सह ने बताया कि बीकानेर में आयोजित रेलवे की बैठक में संसदीय की रेलवे संबंधी समस्याओं के समाधान के अनेक प्रस्ताव दिए हैं तथा शीघ्र ही लोहारू होते हुए बीकानेर से दिल्ली के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ी शुरू होने वाली है। जिससे इलाके के रेलयात्रियों और बेहतर रेल सुविधाएं मिलेंगे। इससे पूर्व सांसद ने शहीद महावीर किसान भवन में नए निर्माण के लिए 21 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। इसके अलावा लोकनिर्माण विश्राम गृह में आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने रेलगाड़ी का ठहराव करवाने और बिजली यूनिट के दामों में कटौती करवाने के लिए सांसद सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार प्रकट किया। मार्च 2019 तक पूरा होगा पलसाना से जयपुर तक का रेलवे ट्रैक : एस.चंद्रा उत्तर पश्चिमी रेलवे के एडीआरएम एस. चंद्रा ने बताया कि हालांकि लोहारू से जयपुर रेलवे ट्रैक पर ¨रगस से जयपुर के बीच ब्राडगेज कनवर्जन का कार्य चल रहा है तथा पलसाना तक रेलवे लाइन बिछाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पलसाना से जयपुर तक का यह कार्य मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद लोहारू से जयपुर टै्रक पर रेलगाड़ियां दौड़ने लगेंगी। बता दें कि पूर्व में लोहारू से जयपुर के बीच मीटर गेज की करीब सात रेलगाड़ियां चलती थी। एडीआरएम ने कहा कि मार्च 2019 के बाद लोहारू से जयपुर के बीच रेलगाड़ियां चलने की पूरी उम्मीद है। वहीं उन्होंने लोहारू जंक्शन पर सिटी पुल और सूरजगढ़ रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज की चल रही चर्चाओं के बारे में विस्तार से बताया।
दो घंटा 40 मिनट की देरी से पहुंची रेलगाड़ी
हावड़ा जैसलमेर एक्सप्रेस लोहारू जंक्शन पर अपने पहले ही ठहराव के दिन करीब 2 घंटे 40 मिनट की देरी से पहुंची। जेपी गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को हावड़ा जैसलमेर का यहां आज से प्रथम ठहराव था तथा पहले ही ठहराव के दिन यह 2 घंटे 40 मिनट की देरी से 4 बजकर 30 मिनट पर पहुंची थी। वहीं सांसद धर्मबीर ¨सह ने उसे 4 बजकर 35 मिनट पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जबकि उक्त रेलगाड़ी का लोहारू जंक्शन पर पहुंचने का वास्तविक समय 1 बजकर 51 मिनट है।
  
Today (08:40) ये अंग्रेजों के जमाने का स्टेशन है.. (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
425 views

News Entry# 360735  Blog Entry# 3841413   
  Past Edits
Sep 26 2018 (08:40)
Station Tag: Konch/KNH added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Konch/KNH  
संवाद सहयोगी, कोंच : नगर की प्राचीन धरोहरों में शुमार रेलवे स्टेशन अब सिर्फ कहने के लिए अंग्रेजों के जमाने का स्टेशन रह गया है। न तो यहां सुविधाएं हैं और न ही संसाधन। हालात इतने खराब हैं कि स्टेशन पर पेयजल तक का प्रबंध नहीं है। वहीं अनदेखी व लापरवाही से रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण हो गया है।
कोंच कस्बे के लोगों को अंग्रेजी के जमाने में ही रेल सुविधा मिल गई थी। यहां का स्टेशन आज भी नगर की प्राचीन धरोहरों में शुमार है। पूर्व में इसे औद्योगिक महत्व को देखते हुए अंग्रेजों ने 1905 में रेलवे स्टेशन, मालगोदाम बनवाने के साथ नगर के मुख्य बाजार मियागंज तक रेलवे लाइन बिछवाई थी। एक मॉल शेड भी यहां बनवाया था।
...
more...
स्टेशन के बाहर एक बहुत बड़ा भूख भाग खुला छोड़ दिया गया था।
-------------------------------
उपेक्षित हो गया रेलवे स्टेशन
रेलवे स्टेशन से आगे रेल लाइन बढ़ाने की योजनाएं कई बार बनीं लेकिन रफ्तार नहीं पकड़ सकीं। यहां स्टेशन का प्लेटफार्म इतना नीचा है कि कोई बुजुर्ग या महिला आसानी से ट्रेन पर नहीं चढ़ पाती। शुद्ध पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है। किसी भी जनप्रतिनिधि ने एक वाटर कूलर तक लगवाने के लिए पहल नहीं की। देश में जहां स्वच्छता को लेकर अभियान चल रहा है वहीं स्टेशन पर प्रसाधन, शौचालय की व्यवस्था नहीं है।
अतिक्रमण पर भी कार्रवाई नहीं
रेलवे स्टेशन नगर के मध्य स्थित होने के कारण रेलवे की भूमि बेशकीमती हो गई है। रेलवे ने अपनी भूमि की सुरक्षा के लिए कोई चहारदीवारी नहीं बनवाई। इससे यहां तमाम लोगों ने कब्जा कर लिया है। मियागंज की ओर जाने वाली रेल लाइन को पूरा पाटकर उसके ऊपर सड़क का निर्माण कर लिया गया है। अन्य जगह के भी हालात खराब हैं। रेलवे स्टेशन के खाली पड़े भू-भाग पर रेलवे पार्क निर्माण के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है। जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर वाटर कूलर लगवाने एवं स्टेशन के विकास के लिए आग्रह किया है।
राकेश कुमार कौशिक, स्टेशन अधीक्षक
  
Today (08:38) चार मिनट के लिए स्टेशन पर रुके थे बापू (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
0 Followers
470 views

News Entry# 360734  Blog Entry# 3841407   
  Past Edits
Sep 26 2018 (08:38)
Station Tag: Raja Ki Mandi/RKM added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Raja Ki Mandi/RKM  
हाथरस : मैं उस समय आगरा के सेंट जोन्स कॉलेज में 11वीं में पढ़ता था। वर्ष 1946 की बात है, मुझे और दोस्तों को जानकारी मिली की दोपहर को गांधी जी ट्रेन से दिल्ली की तरफ जाएंगे। मैं, मित्रों के साथ कॉलेज के पास स्थित राजा की मंडी स्टेशन पर पहुंच गया। वहां गांधी जी को देखने के लिए पहले से ही लोगों का हुजूम उमड़ा हुआ था। सैकड़ों लोग स्टेशन पर खडे़ थे। पुलिस भी तैनात थी। दोपहर दो बजे के बाद ट्रेन स्टेशन पर पहुंची, तो देखा कि गांधी जी बोगी के दरवाजे पर खड़े थे और हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन कर रहे थे। दुबला-पतला शरीर, चश्मा पहने गांधी जी ट्रेन रुकने पर प्लेटफार्म पर उतरे तो लोगों ने उन्हें घेर लिया था। लोग उनके पैर छूने लगे थे। मैं तो भीड़ के कारण उनके पास तक पहुंच नहीं सका था। बापू को साक्षात देख एक बार को...
more...
भरोसा नहीं हो रहा था। करीब चार मिनट रुकने के बाद ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना हो गई थी। मैने वर्ष 1946 से 1952 तक सेंट जोन्स कॉलेज में पढ़ते हुए भूगोल विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की थी। 30 जनवरी 1948 को गांधी जी की हत्या हुई तो चंद घंटों में यह खबर देशभर में फैल गई। आगरा के लोहामंडी, राजामंडी के पास ¨हदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों में दंगे शुरू हो गए थे। मुझे हाथरस आना था, लेकिन बसें नहीं चल रही थीं। जानकारी मिली कि बापू का अंतिम संस्कार दिल्ली में राजघाट पर किया जाएगा। मैं अपने चार मित्रों के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गया। ट्रेन को दिल्ली स्टेशन से पहले ही रोक दिया गया था। हम लोग पैदल चलकर राजघाट पर पहुंचे थे और गांधी जी के अंतिम दर्शन कर सके। रात 10 बजे बापू के अंतिम संस्कार के बाद चांदनी चौक निवासी अपने रिश्तेदार के यहां पहुंचे थे और रात काटी थी।
-प्रो. केसी गुप्ता, सेवानिवृत्त एचओडी भूगोल, पीसी बागला महाविद्यालय।
  
Today (08:33) सावधान हो जाएं ! ट्रेन आपसे मात्र दस किलाेमीटर की दूरी पर है (www.jagran.com)
New Facilities/Technology
NER/North Eastern
0 Followers
495 views

News Entry# 360733  Blog Entry# 3841400   
  Past Edits
Sep 26 2018 (08:33)
Station Tag: Gorakhpur Junction/GKP added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  Gorakhpur Junction/GKP  
गोरखपुर, (प्रेम नारायण द्विवेदी)। अब रेल लाइनों पर रेलकर्मी (गैंगमैन- ट्रैकमैन, प्वाइंटमैन, की मैन आदि) दुर्घटनाग्रस्त नहीं होंगे। उनकी सुरक्षा रेलवे का अति आधुनिक उपकरण रक्षक करेगा। 10 किमी रेल लाइन परिधि के अंदर किसी भी ट्रेन के प्रवेश करते ही यह उपकरण रेल लाइनों पर कार्य कर रहे गैंगमैनों को सतर्क कर देगा। वे समय रहते पटरी से किनारे हो जाएंगे।
रेलवे प्रशासन रेल लाइनों पर कार्य करने वाले सभी गैंगमैनों के हेड (मेठ) को रक्षक नाम का अति आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएगा। यह उपकरण भी हेंड हेल्ड सेट (वाकी-टाकी) की तरह होंगे, जिसे मेठ अपने पास अनिवार्य रूप से रखेंगे। विभागीय जानकारों के अनुसार यह उपकरण सिग्नलिंग सिस्टम से सीधे जुड़ा रहेगा। जो स्टेशन मास्टर कार्यालय में लगे ट्रांसमीटर से
...
more...
संचालित होगा। प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेन को जैसे ही आगे बढऩे का ग्रीन सिग्नल मिलेगा, रेल लाइन पर उपस्थित मेठ के पास मौजूद रक्षक उपकरण को संदेश मिल जाएगा। ट्रेन के चलते ही उपकरण से बीप की आवाज आएगी। इसके साथ ही रेलकर्मी सजग हो जाएंगे। ट्रेन जैसे-जैसे नजदीक आती जाएगी, उपकरण गैंगमैनों को अपनी आवाज से और सतर्क करता जाएगा।
दरअसल, रेल लाइनों पर मरम्मत आदि का कार्य करने वाले गैंगमैनों के साथ हर पल दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। दुर्घटना के मामले भी प्रकाश में आते रहते हैं। कार्य के दौरान पता ही नहीं चलता और ट्रेन गुजर जाती है। ऐसे में रेलकर्मी दुर्घटना के शिकार भी होते रहते हैं। अब यह उपकरण दुर्घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश लगाने का कार्य करेगा।
6 स्टेशनों पर सुरक्षा प्रदान कर रहा रक्षक
इस महत्वाकांक्षी उपकरण का इजाद रेलवे का अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ, लखनऊ) ने किया है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ मंडल में बुढ़वल- कोलोनेलगंज रेल मार्ग के 6 स्टेशनों पर इस उपकरण का उपयोग कर रहा है। फिलहाल यह उपकरण उपयोगी साबित हो रहा है। जल्द ही इस उपकरण का उपयोग भारतीय रेलवे के अन्य रेलमार्गों पर शुरू हो जाएगा।
कर्मचारियों को सतर्क करेगा यह उपकरण
पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि प्रयोग के आधार पर उपकरण का उपयोग किया जा रहा है। आने वाले दिनों में सभी रेल मार्गों पर इसका उपयोग किया जाएगा। यह उपकरण रेल लाइनों पर कार्य करने वाले कर्मियों को सतर्क करता रहेगा। इससे रेल यातायात और संरक्षित होगी।
  
Today (08:05) छात्रा की जान बचाने वाले कांस्टेबल को दस हजार रुपये का इनाम (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
NR/Northern
0 Followers
592 views

News Entry# 360722  Blog Entry# 3841364   
  Past Edits
Sep 26 2018 (08:05)
Station Tag: Ambala Cantt. Junction/UMB added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
छात्रा की जान बचाने वाले कांस्टेबल को दस हजार रुपये का इनामविज्ञापनफोटो नंबर : 53 अमर उजाला ब्यूरो अंबाला कैंट। चलती ट्रेन से गिरकर ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच फंसी कॉलेज छात्रा की जान बचाने वाले आरपीएफ कांस्टेबल को रेलवे ने मंगलवार को सम्मानित किया। कैंट स्टेशन पर तैनात कांस्टेबल रमेश कुमार को डीआरएम दिनेश चंद्र शर्मा ने दस हजार रुपये नकद इनाम देकर सम्मानित किया है। बता दें कि 23 अगस्त को कैंट स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन नंबर 64511 से छात्रा पूजा केसरी स्टेशन से अंबाला तक यात्रा कर रही थी। जैसे ही ट्रेन चार नंबर प्लेटफार्म पर पहुंची तो चलती ट्रेन से छात्रा ने उतरने की कोशिश की। इसी बीच उसका पांव फिसल गया और वह ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच फंस गई थी। इसी दौरान चार नंबर प्लेटफार्म पर तैनात आरपीएफ कांस्टेबल रमेश कुमार ने छात्रा को देख क्षणभर समय नहीं गंवाया और छलांग लगाकर छात्रा को पकड़...
more...
लिया। इस दौरान छात्रा बेहोश हो गई थी जबकि कांस्टेबल के भी चोट लगी थी। रमेश कुमार की वजह से छात्रा का जीवन बच सका था।
Page#    339690 news entries  <<prev  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy